भगवान को लगी ठंड तो पहनाई स्वेटर उड़ाई साल


Multai ki Maa tapti ji

कड़कड़ाती ठंड के बाद ताप्ती मंदिर में मां ताप्ती की प्रतिमा को टोपा पहनाया

मुलताई कड़कड़ाती ठंड के बाद नगर के ताप्ती मंदिर में मां ताप्ती की प्रतिमा को टोपा और सेटर पहनाए जा रहे हैं। लगातार चल रही ठंडी हवाओं के बाद क्षेत्र में ठंडक बढ़ गई है। क्षेत्र में पड़ रही ठंड का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मां ताप्ती की प्रतिमा को भी गर्म कपड़े पहन आए हैं। सुबह-सुबह गर्म कपड़ों में ही मां की आरती की जा रही है, इसके बाद रात में भी मां को गर्म कपड़े पहनाकर मंदिर बंद किया जा रहा है।

5.5 डिग्री पर पहुंचा न्यूनतम तापमान शीत लहर चली

उत्तर भारत में जारी बर्फबारी की वजह से बैतूल जिला शीतलहर की चपेट में आ गया है। रात में कड़ाके की ठंड के चलते ओस की बूंदें जहां जमने लगी है। वही दिन में सर्द हवाओं का सितम जारी है। न्यूनतम तापमान 4 डिग्री गिरावट के साथ 5.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। दिन में तापमान शीतलहर के चलते तापमान लुढ़क कर 20 डिग्री पर आ गया है। सर्द हवाओं ने लोगों की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। खास करके बच्चे और उम्रदराज लोगों को ठंड का असर सबसे ज्यादा पड़ रहा है। दिन में कड़ाके के ठंड होने के बावजूद नगर पालिका द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है। रात्रि में ही अलाव जला रहे हैं जबकि मौसम सर्द होने की वजह से दिन में भी कड़ाके की ठंड का एहसास लोगों को हो रहा है।ठंड के दौरान पहली मर्तबा न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री पर पहुंचा है। जबकि इसके पहले तापमान 7 डिग्री तक पहुंचा था। जिस तरह से सर्द हवाओं का दौर जारी है उससे तापमान में और अधिक गिरावट आने की बात कही जा रही है।मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आगामी दिनों में तापमान और नीचे तक जा सकता है। सुबह से ही कोहरा छाया रहने एवं शीतलहर के चलते लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ा।सुबह कोहरे की वजह से लोगों को वाहन चलाने में भी भारी परेशानी हुई।कोहरे और शीतलहर के चलते दिन के तापमान में 4 डिग्री की गिरावट आई !

दिन में लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ा।मौसम विभाग के अनुसार आने वाले सप्ताह तक इसी प्रकार की स्थिति रहने की बात कह रहा है वहीं अगले सप्ताह में हल्की बूंदाबांदी होने की बात कही जा रही है।

मनमोहन पवार

(संपादक) मुलतापी समाचार न्यूज़ एवं खबरें प्रदान करने हेतु संपर्क करें 9753 90 38 39 पर व्हाट्सएप करें पत्रकार बनने का सुनहरा अवसर संपर्क करें

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s