मप्र / पचमढ़ी-टीकमगढ़ में सबसे सर्द रात; पारा लुढ़ककर एक डिग्री तक पहुंचा, भोपाल में भी गिरावट, पारा 5.3


मप्र के ज्यादातर शहर और जिले शीतलहर की चपेट में हैं। टीकमगढ़ और पचमढ़ी में सबसे सर्द रात रही। रायसेन, रतलाम, टीकमगढ़ में रात को फसलों पर पाला पड़ा, जिससे ओस जम गई।

ग्वालियर चंबल में विजिबिलिटी जीरो रही, मुख्यमंत्री कमलनाथ का दौरा निरस्त 

  • प्रदेश के 25 से ज्यादा शहरों-जिलों में पारा गिरकर 5 या उससे नीचे चला गया है
  • ग्वालियर चंबल में विजिबिलिटी जीरो रही, मुख्यमंत्री कमलनाथ का दौरा निरस्त

भोपाल. मध्यप्रदेश में कडाके की ठंड है। प्रदेश के ज्यादातर हिस्से शीतलहर की चपेट में है। कई जिलों में तापमान लगातार गिर रहा है। उत्तरी इलाकों से आ रहीं बर्फीली हवाएं प्रदेश में ठिठुरन बढ़ी है। कड़ाके की ठंड से कई शहरों में पाला पड़ गया है और पत्तियों पर ओस की बूंदे जम गईं हैं। राज्य के 25 शहरों में पारा 5 डिग्री या उससे नीचे दर्ज किया गया है। इधर, घने कोहरे और ज़ीरो विसिबिलिटी के कारण ग्वालियर- भिंड का मुख्यमंत्री कमलनाथ का दौरा निरस्त हो गया है। उन्हें रावतपुरा सरकार के यहां मुरारी बापू की कथा के बाद लहार-भिंड में कर्जमाफी के कार्यक्रम में भाग लेना था। 

टीकमगढ़, रायसेन और रतलाम इलाकों में पाले का असर रहा। खेतों में फसलों पर ओस जम गई है। प्रदेश में सबसे सर्द रात टीकमगढ़ में रही, जहां पर पारा पारा 1.5 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं पचमढ़ी में तापमान 1.2 डिग्री दर्ज किया गया है। एक दिन में दो डिग्री से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है। दो दिन में भोपाल में लगातार दूसरे दिन पारे में गिरावट जारी रही है और न्यूनतम तापमान एक डिग्री घटकर 5.3 डिग्री दर्ज किया गया, शुक्रवार को ये 6.3 डिग्री था। 

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण प्रदेश कड़ाके की ठंड से ठिठुर गया है। ज्यादातर शहरों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मालवा, निमाड़, बुंदेलखंड, भिंड, ग्वालियर-चंबल और महाकौशल समेत भोपाल संभाग के इलाकों में ज्यादातर शहरों में शीत लहर और कोल्ड डे जैसे हालात रहे। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया ने बताया कि नमी कम हो गई है उत्तर से सर्द हवाएं सीधे आ रही हैं, जिससे कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ग्वालियर चंबल में विजिबिलिटी शुक्रवार को आधी रात से ही जीरो हो गई है। वहीं टीकमगढ़, खजुराहो और शिवपुरी में विजिबिलिटी 50 मीटर तक चली गई। 

  • इन जिलों में शीतलहर और तीव्र शीतलहर – मौसम विभाग के अनुसार, सागर, रीवा, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद और भोपाल संभागों में कुछ जिलों में शीत लहर और तीव्र शीतलहर चलेगी। 
  • कोल्ड डे और सीवियर कोल्ड डे इन शहरों में –  सागर, रीवा, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद और भोपाल संभाग के कुछ जिलों में कोल्ड डे तो कुछ शहरों में सीवियर कोल्ड डे रहेगा। 
  • घना और अत्यधिक घना कोहरा – सागर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर और चंबल संभाग के कुछ जिलों में घना और अत्यधिक घना कोहरा रहेगा। 
  • इन जिलों में पड़ेगा पाला – सागर, रीवा, ग्वालियर, शहडोल, चंबल संभाग के कुछ जिलों में कहीं-कहीं पाला पड़ने की संभावना है।  
जिले – शहरतापमान (डिग्री में)
पचमढ़ी1.2  
टीकमगढ़1.5
उमरिया1.9
बैतूल2.8
भोपाल5.3
जबलपुर4.4
खजुराहो4.0
सीधी3.2
सतना5.2
रीवा4.6
ग्वालियर4.3
गुना5.2
शाजापुर5.0
उज्जैन5.0
रतलाम5.2
सागर4.0
रायसेन3.2
दमोह2.5
इंदौर6.6
बैतूल2.8
खरगोन3.7

Manmohan Pawar (Sampadak) Khabr News send kare WhatsApp no.- 9753903839

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s