ताप्ती महोत्सव का सभी प्रमुख स्‍थानों पर भी हो आयोजन


जहां से गुजरी ताप्ती उन जनपदो में हो कार्यक्रम
बैतूल । मुलतापी समाचार

मध्यप्रदेश शासन के पूर्व लोक संस्कृति मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा की जिला प्रभारी मंत्री के रूप में पहली बार जिला पंचायत बैतूल में आयोजित पत्रकार वार्ता में उनसे पहली बार लिखित में पुण्य सलिला सूर्यपुत्री ताप्ती महोत्सव को शुरू करने की मांग को लेकर ज्ञापन देने वाले एवं महोत्सव की उपयोगिता को लेकर सवाल करने वाले बैतूल जिले के वरिष्ठ पत्रकार / लेखक रामकिशोर पंवार (प्रदेश अध्यक्ष मां सूर्यपुत्री ताप्ती जागृति समिति मध्यप्रदेश एवं संस्थापक ताप्ती जागृति मंच) ने प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री कमलनाथ से यह मांग की ताप्ती महोत्सव का कार्यक्रम जिला स्तरीय है इसलिए कार्यक्रम या तो जिला मुख्यालय पर आयोजित किया जाए या फिर इस कार्यक्रम का विधिवत बटवारा ताप्ती नदी के प्रवाह वाले जनपद क्षेत्रो के बीच हो. एक दिन का कार्यक्रम मुलताई जनपद में, दुसरे दिन का कार्यक्रम बैतूल जनपद, तीसरे दिन का कार्यक्रम भीमपुर जनपद क्षेत्र में आयोजित हो. श्री पंवार ने इस संदर्भ में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ को लिखे पत्र में जानकारी दी है जिसके आधार पर तीन दिवसीय कार्यक्रम में मुलताई जन्मस्थली में मुलताई, सांडिया, पारसडोह का क्षेत्र आता है, वहीं बैतूल जनपद में धनोरा पारसडोह से कोलगांव, , घुटीगढ़, बोरीक्रास, पीपला, सूर्यमुखी अग्रितोड़ा, बारहलिंग , परतवाड़ा – खेड़ी घाट आता है. और आखिर में भीमपुर जनपद में धामान्या, घोघरा घाट, नहरपुर, दामजीपुरा, तथा जिले का आखरी गांव आता है. तीन जनपदो में ताप्ती महोत्सव होने से जिले के सैकड़ो गांव तक ताप्ती महीमा के साथ – साथ इस दौरान होने वाले एक दिवसीय कार्यक्रमो में आदिवासी / मराठी/ पंवारी / एवं अन्य लोक संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा. श्री पंवार ने इस सदंर्भ में जिले के जनप्र्रतिनिधियों से अनुरोध किया है कि वे कम से कम ताप्ती के मामले में किसी एक साथ अन्याय न होने दे. जिले के तीनो विधायक सुखदेव पांसे, निलय डागा, धरमूसिंह को आपस में तीन दिवसीय कार्यक्रम की तीन जनपदो में आयोजन की सहमति बना कर इस वर्ष से नई शुरूआत करके अपने विधानसभा क्षेत्र के साथ न्याय करना चाहिए. श्री पंवार ने कहा कि जब कलकल बहती ताप्ती किसी के साथ अन्याय नहीं करती ऐसे में जनप्रतिनिधियों को भी सोचना चाहिए कि ताप्ती महोत्सव किसी एक क्षेत्र या जनपद के लिए न होकर पूरे जिले के लिए आयोजित होना चाहिए.
लगभग बीते दो दशक से बैतूल जिले में पुण्य सलिला माँ सूर्यपुत्री ताप्ती के मान – सम्मान की लड़ाई लडऩे वाले रामकिशोर पंवार ने एक प्रेस विज्ञिप्त में कहा कि जब तक मुलताई जिला नहीं बन जाता वह बैतूल जिले के अधिनस्थ माना जाएगा. ऐसे में मुलताई वासियों एवं मुलताई के जनप्रतिनिधियों को आगे आकर तीन दिवसीय ताप्ती महोत्सव का स्वेच्छीक बटवारा कर देना चाहिए. श्री पंवार ने कहा कि उनसे पहले किसी ने भी ताप्ती महोत्सव के आयोजन को लेकर आवाज नहीं उठाई थी. ताप्ती के नाम को शामिल करने, ताप्ती जन्मोत्सव पर स्थानीय अवकाश, ताप्ती जन्मोत्सव के शासकीय आयोजन की मुहीम चलाने वाले आन्दोलन के सूत्रधार श्री पंवार ने यह मांग भी जिला प्रशासन से की है कि पूरे जिले में ताप्ती महोत्सव एवं जन्मोत्सव को लेकर जिला स्तरीय आयोजन समिति बने और वही समिति तय करे कि कब कौन सा कार्यक्रम कहां आयोजित किया जाए. ताप्ती न्यास एवं ताप्ती प्राद्यिकरण को लेकर जमीनी और कानूनी लड़ाई लडऩे वाले रामकिशोर पंवार ने कहा कि जिले में यह संदेश बिलकुल नहीं जाना चाहिए कि ताप्ती सिर्फ मुलताई की है या मुलताई तक सीमित है. मुलताई से निकली ताप्ती पूरे बैतूल जिले में 250 किमी सर्पाकार बहती है क्योकि ताप्ती का वाहन सर्प (नाग) है.
बैतूल जिले के इतिहास एवं भूगोल के अच्छे – खासे जानकार पत्रकार एवं लेखक रामकिशोर पंवार ने ताप्ती को लेकर देश के महामहीम राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री , मुख्यमंत्री तथा जिला कलैक्टर तक अपनी मांगो को लेकर जीवित संपर्क बना रखा है. श्री पंवार ने हाल ही में बैतूल जिले के इतिहास पर दो विशेषांक निकाले है. श्री पंवार के अनुसार बैतूल जिले में बहने वाली ताप्ती का 21 प्रकल्पो से नाता है. 21 प्रकल्पो में 21 नामो से जानी एवं पहचानी जाने वाली ताप्ती की वजह से ही जिले का सतयुग, द्वापर , तेत्रायुग, कलयुग में बखान सुनने को मिलता है. जिले की पूर्णा नदी का जिक्र भी पुराणो एवं धार्मिक ग्रंथो में है. जिले का डोल्हन से लेकर भैसदेही तक का एतिहासिक पुरात्तवीय इतिहास इस जिले की पहचान है. श्री पंवार ने मध्यप्रदेश सरकार से जिले की पहचान रहे 35 परगनो की खेड़ला सरकार को जीवित रखने के लिए खेड़ला महोत्सव की शुरूआत की भी मांग की है. खेड़ला महोत्सव के आयोजन से जिला अपनी आदिवासी लोक कला संस्कृति की पहचान को कायम रख सकेगा.

मुलतापी समाचार

9753903839

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s