पीईबी (Vyapam) : प्रायमरी शिक्षक पात्रता परीक्षा-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 जनवरी से Start


भोपाल। PEB : प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड(पीईबी) द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2020 के लिए आवेदन 6 जनवरी से आवेदन किया जा सकता है। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र पीईबी के वेबसाइट के माध्यम से 6 से 20 जनवरी तक भरे जाएंगे। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पत्रों में संशोधन 25 जनवरी तक कर सकते हैं। परीक्षा के संबंध विस्तृत जानकारी पीईबी के वेबसाइट पर 6 जनवरी को अपलोड की जाएगी। ज्ञात हो कि प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में करीब 17 हजार पदों के लिए परीक्षा आयोजित होगी।

मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग शिक्षक पद पर नियुक्ति की प्रक्रिया ऑनलाइन करने की तैयारी में जुट गया है। शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया 15 जनवरी 2020 तक पूरी कर ली जाएगी। इस संबंध में विभाग की कोर ग्रुप समिति की बैठक 8 नवंबर को आयोजित की गई थी। इसमें विभाग द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती के संबंध में समय-सारिणी तय कर एनआईसी को दे दी गई है।

परीक्षा प्रणाली में बड़े स्तर पर बदलाव

अब पीईबी परीक्षा प्रणाली(PEB Exam system) में भी बड़े स्तर पर बदलाव करने जा रहा है। इसके लिए पीईबी प्रश्न बैंक(PEB Question Bank) तैयार कराने जा रहा है। हर परीक्षा का उसके सिलेबस के अनुसार अलग प्रश्न बैंक होगा। इसी प्रश्न बैंक में से परीक्षाओं में सवाल पूछे जाएंगे। प्रश्नों और उसके जवाबों की जांच करने के बाद ही प्रश्न बैंक में रखा जाएगा। इससे गलत सवाल या सही सवाल का गलत जवाब की आशंका भी पूरी तरह समाप्त हो जाएगी। इसके अलावा कभी कोई प्रश्न एक बार परीक्षा में आने के बाद दोबारा नहीं आएगा।

भर्ती और प्रवेश परीक्षाएं सिर्फ ऑनलाइन

गौरतलब है कि पिछले करीब एक साल से भर्ती और प्रवेश परीक्षाएं सिर्फ ऑनलाइन ही आयोजित की जा रही हैं। व्यापमं घोटाले के बाद गिरी साख को बदलने के लिए लगातार कोशिश की जा रही है। पहले व्यापमं नाम बदलकर पीईबी कर दिया गया फिर ऑफलाइन माध्यम से होने वाली परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाने लगीं।

Multapi Samachar

News Network

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s