बैतूल में लगभग 50 लाख की लागत से निर्मित जनसम्पर्क भवन का उद्घाटन


आमजन तक सरकारी योजनाओं तक पहुंचाने में जनसम्पर्क बेहतर माध्यम बनें- जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा

लोक कल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए जनसम्पर्क अधिकारी कार्य करें- पीएचई मंत्री श्री सुखदेव पांसे

बैतूल: प्रदेश के विधि एवं विधायी कार्य, जनसम्पर्क, विमानन, आध्यात्म, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने आज बैतूल में जनसम्पर्क विभाग के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करते हुए कहा कि प्रजातंत्र में पत्रकारों की अहम् भूमिका होती है। वे विकास कार्यों की सराहना तो करते ही हैं, लेकिन सही तथ्यों को सामने लाने में भी उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होती है। मौजूदा सरकार ने पत्रकारों को मिलने वाली सुविधाओं में काफी बढ़ोत्तरी की है तथा इस बारे में सरकार निरतंर प्रयत्नशील है। उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे ने की। कार्यक्रम में विधायक बैतूल श्री निलय डागा, विधायक भैंसदेही श्री धरमूसिंह सिरसाम, विधायक घोड़ाडोंगरी श्री ब्रह्मा भलावी, पूर्व विधायक श्री विनोद डागा, जिला सहकारी बैंक के प्रशासक श्री अरूण गोठी, जिला योजना समिति सदस्य श्री सुनील शर्मा, भोपाल के वरिष्ठ जनप्रतिनिधि श्री ईश्वर सिंह चौहान, कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक, श्री रामू टेकाम सहित बड़ी संख्या में पत्रकार और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
प्रदेश सरकार द्वारा लिये गये कल्याणकारी निर्णयों का उल्लेख करते हुए जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा अपने वचन पत्र में दिये गये 365 दिन में 365 वचन पूरे किए हैं। बिजली के बिल माफ हुए हैं, किसानों की कर्जमाफी हुई है। श्री शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने शपथ लेने के तत्काल बाद पहला निर्णय जो लिया, वह 55 लाख किसानों की कर्जमाफी का था। सरकार नए उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक योजनाओं पर काम कर रही है। नये उद्योगों में 70 प्रतिशत् रोजगार मध्यप्रदेश के युवाओं को ही मिलेगा। इन्दौर में आयोजित होने वाले आईफा अवार्ड का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि आईफा के माध्यम से प्रदेश में अपरोक्ष रूप से लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उद्योगपतियों की मध्यप्रदेश के संबंध में नजरिए में सकारात्मक बदलाव आएगा।

श्री शर्मा ने कहा कि जनसम्पर्क विभाग का दायित्व सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों को आम आदमी तक इस प्रकार पहुंचाना है कि वह उनकी समझ में आसानी से आ जाए। जनसम्पर्क भवन केवल एक शासकीय कार्यालय के रूप में कार्य न करें, बल्कि आमजन के लिए सूचना प्राप्ति का महत्वपूर्ण स्रोत हो। उन्होंने नवनिर्मित भवन की बाउण्ड्रीवॉल निर्माण के लिए 14 लाख रूपए देने की घोषणा की। साथ ही स्टाफ की पूर्ति भी शीघ्र करने का आश्वासन पत्रकारों को दिया।

इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे ने कहा कि बैतूल में बना जनसम्पर्क भवन प्रदेश में दूसरा जिला स्तरीय जनसम्पर्क भवन है। पहला भवन दमोह जिले में दो माह पूर्व ही बना है। उन्होंने बैतूल के पत्रकारों के सकारात्मक रवैये की सराहना करते हुए कहा कि वे क्षेत्र की समस्याओं को उठाने में सदैव अग्रणी रहे हैं तथा विकास कार्यों के समाचारों को समाचार पत्रों और टेलीविजन दोनों माध्यमों से जनता तक पहुंचाते रहे हैं। उन्होंने जिले के विकास में सकारात्मक सहयोग के लिए पत्रकारों का आभार माना। उन्होंने कहा कि स्थानीय जनसम्पर्क कार्यालय की समस्याओं का यथासंभव शीघ्र निराकरण किया जाएगा।

लोकार्पण कार्यक्रम को विधायक बैतूल श्री निलय डागा, विधायक भैंसदेही श्री धरमूसिंह सिरसाम एवं विधायक घोड़ाडोंगरी श्री ब्रह्मा भलावी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में बैतूल जिले के जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुरेन्द्र तिवारी ने अतिथियों का स्वागत किया तथा इस नवनिर्मित भवन की उपयोगिता पर प्रकाश डाला।

शिवा पवार मुलतापी समाचार

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s