पीएचई मंत्री श्री सुखदेव पांसे द्वारा किसानों को ऋण माफी के प्रमाण पत्र वितरण किए-


मौजूदा सरकार ने सबसे पहला निर्णय किसानों के हित में लिया-पीएई मंत्री श्री सुखदेव पांसे

कर्ज माफी से किसानों को मिली राहत

प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे ने कहा कि प्रदेश की मौजूदा सरकार ने सबसे पहला निर्णय किसानों के हित में लिया है। सरकार द्वारा किसानों की ऋण माफी के लिए गए निर्णय से वर्तमान में किसान राहत महसूस कर रहे हैं। प्रदेश सरकार किसानों के हित में हरसंभव कदम उठा रही है। श्री पांसे गुरूवार को जिले के ग्राम मासोद में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत किसानों को ऋण माफी के प्रमाण पत्र प्रदान कर रहे थे। कार्यक्रम में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के प्रशासक श्री अरूण गोठी, जिला योजना समिति के सदस्य एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री सुनील शर्मा एवं सीईओ जिला पंचायत श्री एमएल त्यागी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री पांसे ने कहा कि बैतूल जिले में प्रथम चरण में 09 मार्च 2019 तक 65947 किसानों की 183.066 करोड़ रूपए ऋण माफी स्वीकृत की गई। द्वितीय चरण में 10 मार्च 2019 से 08 जनवरी 2020 तक 12212 किसानों की 81.107 करोड़ रूपए ऋण माफी स्वीकृत की गई है। इस तरह जिले में प्रथम एवं द्वितीय चरण में 78159 किसानों की 264.173 करोड़ रूपए ऋण माफी स्वीकृत की गई है।

श्री पांसे ने कहा कि तहसील मुलताई के विकासखण्ड मुलताई एवं प्रभातपट्टन में प्रथम चरण में 09 मार्च 2019 तक 17600 किसानों की 43.296 करोड़ रूपए ऋण माफी स्वीकृत की गई है। द्वितीय चरण में 10 मार्च 2019 से 08 जनवरी 2020 तक तहसील मुलताई के विकासखण्ड मुलताई एवं प्रभातपट्टन के 3361 किसानों की 22.507 करोड़ रूपए ऋण माफी स्वीकृत की गई है। इस प्रकार तहसील मुलताई में प्रथम एवं द्वितीय चरण में 20961 किसानों की 65.803 करोड़ रूपए ऋण माफी स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र किसान ऋण माफी से वंचित नहीं होगा। सरकार ऋण माफी का अपना वचन पूरा कर रही है। इसके अलावा 100 यूनिट पर 100 रूपए बिजली बिल कर सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों को बड़ी राहत प्रदान की है। आदिवासियों के हितों में भी सरकार द्वारा अनेक निर्णय लिए गए हैं।

श्री पांसे ने कहा कि क्षेत्र की पेयजल समस्या के निराकरण के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग पूरी तरह समर्पित होकर कार्य कर रहा है। अब प्रत्येक गांव में स्वच्छ एवं पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष में मासोद में महाविद्यालय प्रारंभ करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कृषक श्री छोटेलाल पिता बिहारी को 75914 रूपए, श्री मसतराम पिता बलिराम को 98154 रूपए, श्री जोगीलाल पिता रामलाल को 98273 रूपए, श्री दुर्गेश पिता तुकाराम को 98068 रूपए, श्री दिलीप पिता सरजेराव को 139288 रूपए, श्री मुरली पिता मनोहर को 159617 रूपए, श्रीमती सकुबाई पति नब्बू को 82579 रूपए एवं श्रीमती सरस्वती पति मिट्ठू को 97913 रूपए की ऋण माफी के प्रमाण पत्र वितरित किए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के प्रशासक श्री अरूण गोठी ने कहा कि किसानों की ऋण माफी के साथ-साथ जिले में यूरिया वितरण व्यवस्था के भी बेहतर प्रबंध किए गए हैं। इस साल रबी फसलों के अच्छे उत्पादन को देखते हुए किसानों की आवश्यकतानुसार रबी उपार्जन केन्द्रों की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जा रही है। कार्यक्रम में जिला योजना समिति के सदस्य एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री सुनील शर्मा ने भी सरकार की जय किसान फसल ऋण माफी योजना पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम को सीईओ जिला पंचायत श्री एमएल त्यागी ने भी संबोधित किया। इसके पूर्व उप संचालक कृषि श्री केपी भगत ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना पर प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

मुलतापी समाचार

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s