Today is World Kidney Day.


World Kidney Day 2020

हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को ‘वर्ल्‍ड किडनी डे’ मनाया जाता है। इस साल दुनियाभर में यह खास दिन 12 मार्च को मनाया जा रहा है। वर्ल्ड किडनी डे के दिन हर साल एक खास थीम रखी जाती है। बता दें, इस साल विश्व किडनी डे की थीम “किडनी हेल्थ फॉर एवरीवन एवरीवेयर” रखी गई है। जिसका मतलब है “हर कहीं हर किसी के लिए किडनी स्वास्थ्य”।

कब से हुई शुरुआत

वर्ल्ड किडनी डे को मनाने की शुरुआत साल 2006 में हुई थी। जिसका उद्देश्य लोगों को किडनी से जुड़ी समस्याओं और उसके उपचार के बारे में जागरूक करना था। भारत में किडनी रोग से पीड़ित लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। ऐसे में इसके प्रति सतर्कता और जागरूगता बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं किडनी रोग के कारण, लक्षण और बचाव के उपाय।

इन 7 बातों पर ध्यान नही देने के कारण हो सकती है किडनी की समस्या

बीते कुछ वर्षों में किडनी फेलियर के मामलों में काफी इजाफा हुआ है। इसकी मुख्य वजह है अनियमित जीवनशैली। ऐसे में उम्र से पहले किडनी को खराब या सिकुड़ने से बचाने के लिए कुछ आदतों को छोड़ना बहुत जरूरी है। आज विश्व किडनी दिवस है। ऐसे में आप आज से स्वस्थ किडनी की दिशा में एक कदम बढ़ा सकते हैं। 

1.  पानी कम पीना
पानी कम मात्रा में पीने से किडनियों को नुक़सान हो सकता है। पानी की कमी के चलते किडनी और मूत्रनली में संक्रमण होने का ख़तरा अधिक हो जाता है। साथ ही कम पानी से स्टोन का भी खतरा बना रहता है। 

2. स्मोकिंग और तम्बाकू सेवन 
वैसे तो यह आदत कई बीमारियों की वजह बन सकती है लेकिन धूम्रपान एवं तम्बाकू का सेवन से खासतौर पर  फेफड़े संबंधी रोग होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। वहीं, इससे किडनी को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। 

3. पेशाब रोककर रखना 
रात भर में मूत्राशय पूरी तरह मूत्र से भर जाता है, जिसे सुबह उठते ही खाली करने की ज़रूरत होती है। लेकिन जब आलस की वज़ह से लाग मूत्र नहीं त्यागते और काफी देर तक उसे रोके रहते हैं तो आगे चलकर यह किडनी को भारी नुकसान पहुंचाता है।

4. जंक फूड 
हर डॉक्टर आपको जंक फूड न खाने की सलाह देगा। ऐसे में हमेशा जंकफूड खाते रहना शरीर के लिए घातक हो सकता है। इसका असर सबसे ज्यादा किडनी पर पड़ता है। 

5. ज्यादा नमक का सेवन 
कम या ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए हानिकारक है। हमारे द्वारा भोजन के माध्यम से खाया गया 95 प्रतिशत सोडियम गुर्दों द्वारा मेटाबोलाइज़्ड होता है। इसलिए नमक का अनावश्यक रूप से अधिक मात्रा में सेवन किडनी को कमजोर कर देता है। 

6. पेनकिलर का ज्यादा इस्तेमाल 
डॉक्टर की सलाह के बिना दवाओं की खरीद से बचें। बिना डॉक्टर की सलाह के दुकान से पेनकिलर दवाएं खरीदकर उनका सेवन किडनी के लिये खतरनाक हो सकता है। खासतौर पर बार-बार सिरदर्द की दवाई न लें। 


7. प्रोटीन सप्लीमेंट 
बॉडी बिल्डिंग करने के लिए लड़के अक्सर प्रोटीन सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा लम्बे समय तक करने से किडनी को नुकसान पहूंच सकता है। प्राकृतिक तरीकों से फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए। 

World Kidney Day 2020

मुलतापी समाचार बैतूल

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s