आमला 100 ऑटो चालकों को प्राथमिक चिकित्सा का मिला प्रशिक्षण


बैतूल। तहसील मुख्यालय आमला में बैतूल सांस्कृति सेवा समिति द्वारा संचालित ऑटो एम्बुलेंंस योजना से जुड़े 100 ऑटो चालकों को आमला सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही ऑटो चालकों को समाजसेवी धीरज-अंजली हिराणी एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में फस्टेड किट भी अतिथियों द्वारा वितरित की गई। ऑटो एम्बुलेंस चालक प्रशिक्षण कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि एसडीओपी नम्रता सोधिया मुलताई, कायाकल्प नोडल अधिकारी जिला अस्पताल सोनल डागा, एयरफोर्स अधिकारी पीएस सांगवान, वरिष्ठ अधिवक्ता संजय पप्पी शुक्ला, टीआई सुनील लाटा, आरपीएफ टीआई एसके कोस्टा, जीआरपी सब इंस्पेक्टर श्री रघुवंशी, बीएमओ अशोक नरवरे, सेवानिवृत्त प्राध्यापक शिवकुमार शुक्ला, पूर्व पार्षद ओमवती विश्वकर्मा सहित समिति अध्यक्ष गौरी पदम, सचिव भारत पदम, सह सचिव ईश्वर सोनी, आमला संयोजक मनोज विश्वकर्मा, विवेक शुक्ला एवं ऑटो यूनियन के अध्यक्ष विजय बेडरे मौजूद थे। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसडीओपी नम्रता सोधिया ने कहा कि मुलताई और आमला में ऑटो एम्बुलेंस चालक बहुत अच्छा कार्य कर रहे है। उन्होंने समिति से बोरदेही में भी इस सेवा को प्रारंभ करने का अनुरोध किया। एसडीओपी ने कहा ऑटो चालकों की तत्परता से घायलों को त्वरित मदद मिल रही है। ऑटो एम्बुलेंस योजना के ग्रुप में बैतूल, आमला, मुलताई में ऑटो चालकों द्वारा किए जा रहे कार्यों के अपडेट देखती है। योजना से जुड़े ऑटों चालकों का डर और झिझक पूरी तरह से खत्म हो चुका है। यह योजना बैतूल जिले के लिए वरदान है। भविष्य में वे जिस भी जिले में जाएगी वहां भी ऑटो चालकों को घायलों की मदद के लिए प्रेरित करेंगे। टीआई सुनील लाटा ने भी ऑटो चालकों को विभिन्न नियमों की जानकारी देते हुए बताया कि दुर्घटना के बाद घायलों को लाने में सावधानी रखनी चाहिए। उन्होंने कहा आमला के आस-पास के ग्रामीण अंचलों के ऑटो चालकों को यदि योजना से जोड़ा जाता है तो योजना और लोगों को लाभ पहुंचा सकती है। एयरफोर्स जीआरपी, आरपीएफ के अधिकारियों ने भी ऑटो एम्बुलेंस योजना द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की। इस अवसर पर समाजसेवी धीरज हिराणी ने पुलिस विभाग से ऑटो चालकों को एक अलग हार्न दिए जाने का सुझाव भी दिया, ताकि ऑटो में किसी घायल को अस्पताल पहुंचाने के दौरान लोग सतर्क होकर  टै्रफिक क्लियर कर दे और कम समय में घायल को अस्पताल पहुंचाया जा सके। 

बाक्स–

कोरोना और तंबाकू के लिए किया जागरूक

ऑटो एम्बुलेंस चालकों को बीएमओ डॉ.अशोक नरवरे ने कोरोना वायरस को लेकर विभिन्न जानकारियां दी। उन्होंने ऑटो चालकों को स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के अलावा बाहरी जिले एवं प्रदेशों से आने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड से अपनी ऑटो में बिठाने से पहले सावधानी रखने को कहा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाईड लाईन के संबंध में भी डॉ.नरवरे द्वारा विस्तृत समझाईश दी गई। जिला अस्पताल बैतूल की कायाकल्प प्रभारी एवं दंत चिकित्सक डॉ सोनल डागा ने ओरल केंसर एवं तम्बाकू के सेवन से होने वाले नुकसान एवं बीमारियों के प्रति जागरुक किया। डॉ.डागा ने ऑटो चालकों को तंबाकू और शराब का सेवन न करने के लिए प्रेरित किया। तंबाकू से होने वाले नुकसान भी बताए। साथ ही यह भी जानकारी दी कि तंबाकू सेवन से मुंह के कैंसर की आशंका रहती है। 

अतिथि संयोजक का मनाया जन्मदिन

कार्यक्रम के अंतिम पड़ाव में अतिथि सेवानिवृत्त प्राध्यापक एसके शुक्ला एवं आमला में ऑटो एम्बुलेंस योजना के संयोजक समाजसेवी मनोज विश्वकर्मा का जन्मदिन केक काटकर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर सुरक्षा अधिकारी एयरफोर्स पीएस सांगवान एवं श्री शुक्ला द्वारा ऑटो एम्बुलेंस को एक-एक हजार रूपए की सहायता राशि दी गई। कार्यक्रम में संस्था के सदस्य हर्षित पंडाग्रे, शिवानी मालवी, वंश कुमार पदम, बैतूल से ऑटो एम्बुलेंस चालक दिलीप साहू एवं निलेश चौधरी प्रमुख रूप से मौजूद थे। कार्यक्रम में 52 ऑटो चालकों को आईडी कार्ड एवं फस्टेड किट का वितरण किया गया। डॉ.नरवरे द्वारा फस्टेड किट में दी गई दवाईयों के उपयोग की जानकारी ऑटो एम्बुलेंस चालकों को दी। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार अध्यक्ष गौरी पदम व समाज सेवी मनोज विश्वकर्मा द्वारा किया गया।  

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s