देश भर में मरकज तब्लीगियों पर कसा शिकंजा, प्रारंभ हुआ सर्च ऑपरेशन


देश में फैला रहा कोराना मरकज तब्‍लीगियों द्वारा

Tablighi Markaz Nizamuddin:

मुलतापी समाचार

दिल्ली के निजामुद्दीन के Tablighi Markaz से लोगों को निकालने के बाद केंद्र सरकार ने यहां से विभिन्न राज्यों में गए उनके नुमाइंदों की तलाश तेज कर दी है। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने सभी राज्यों के पुलिस प्रमुखों (डीजीपी) और मुख्य सचिवों को इसे जल्द से जल्द पूरा करने को कहा है। Tablighi Markaz के कारण पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस पीड़ित 376 नए मरीज सामने आए हैं। Tablighi Markaz में शामिल विदेशियों को वीजा नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया जाता है तो उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी। विदेश मंत्रालय ने संबंधित देशों में अपने दूतावासों को इस बारे में जानकारी भी दे दी है।

वरना फिर सकता है पानी

बुधवार को सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक में कैबिनेट सचिव ने विभिन्न राज्यों में फैले Tablighi Markaz के लोगों के खतरे से आगाह किया। राजीव गौबा ने राज्यों को कहा कि इन Tablighi Markaz के लोगों की युद्धस्तर पर खोजकर उन्हें अलग-थलग करना जरूरी है, वरना अभी तक की सारी कोशिशों पर पानी फिर सकता है।

Tablighi Markaz वालों ने बिगाड़े हालात

Tablighi Markaz के लोगों की आपराधिक लापरवाही के कारण कोरोना के केस की संख्या तेजी से बढ़ने का हवाला देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि उनके संपर्क में आने के कारण दिल्ली से 18, जम्मू-कश्मीर में 23, तेलंगाना में 20, आंध्र प्रदेश से 43, अंडमान-निकोबार से नौ, तमिलनाडु से 110 और पुडुचेरी से दो नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा कई अन्य जगहों पर अतिरिक्त सैंपल की टेस्टिंग की जा रही है। जहां भी ये मामले मिले हैं, वहां उनके संपर्क में आने वालों की पहचान के लिए सघन अभियान शुरू कर दिया गया है। ताकि जरूरत के मुताबिक उन्हें आइसोलेशन में रखने से लेकर अस्पताल में भर्ती तक किया जा सके।

उन्होंने कहा कि यदि Tablighi Markaz के कारण फैले कोरोना को छोड़ दें, तो पूरे देश में स्थिति नियंत्रण में है। उनके अनुसार कोरोना को फैलने से रोकने में लॉकडाउन का असर निश्चित रूप से सामने आएगा, सिर्फ लोगों का इसका कड़ाई से पालन करने की जरूरत है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s