
बैतूल – लॉकडाउन के दौरान विनम्र अपील बैतूल ज़िले के समस्त सम्मानीय विद्युत उपभोक्ताओं को सूचित किया जाता है कि कोरोना महामारी के रोगथाम हेतु घोषित लॉकडाउन के दौरान मार्च-2020 हेतु जारी विद्युत देयको को आपके घरो तक नहीं पहुंचाया जा सकता है, किन्तु सभी बिल ऑनलाइन उपलब्ध है, उपभोक्ताओं से विनम्र अनुरोध है कि नीचे दिए गए ऑनलाइन पोर्टल/मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग कर अपने विद्युत देयको का भुगतान कर, इस कठिन समय में शासन/प्रशासन को सहयोग क
रे।
1.कंपनी की वेबसाइट https://portal.mpcz.in/web/ पर विजिट कर LT SERVICES में सबसे ऊपर उपलब्ध ऑप्शन VIEW/PAYBILL पर क्लिक करके (https://services.mpcz.in/Consumer/#/ViewPayBillApp/bill-Payment) आई.व्ही.आर.एस./अकाउंट आई.डी. नंबर प्रविष्ट करके अपने बिल का भुगतान कर सकते है I
2.”UPay (MPMKVVCL)” नामक मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग करके अपने बिल का भुगतान कर सकते है ,यह एप्लीकेशन आप प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैI एप्लीकेशन डाउनलोड करने हेतु दिये गए लिंक पर क्लिक करे – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.mpmkvvcl.upay&hl=en_IN
3.Mponline पोर्टल http://mponline.gov.in/Portal/Services/MPEB/Citizen/BillPay/frmBPLHome.aspx के माध्यम से भी बिल भुगतान किया जा सकता है l(बैतुल शहर,सारणी शहर,बैतुल ग्रामीण,खेड़ी,पाढ़र,बैेतुल बाज़ार,आठनेर, सातनेर, भैसदेही,सवालमेंढा,झल्लार वितरण केन्द्रो के अन्तर्गत आने वाले उपभोक्ता इस पोर्टल पर Madhya Kshetra Vidyut Vitaran Company Limited (NGB) ऑप्शन का उपयोग करे ।
4.सर्विस प्रोवाइडर मोबाइल एप्लीकेशन जैसे PAY-TM(https://paytm.com/electricity-bill-payment) googlePay, का उपयोग करके भी बिलों का भुगतान कर सकते है|
ऑनलाइन पेमेंट हेतु लिंक
कंपनी पोर्टल:
https://services.mpcz.in/Consumer/#/ViewPayBillApp/bill-Payment
mponline पोर्टल:
http://mponline.gov.in/Portal/Services/MPEB/Citizen/BillPay/frmBPLHome.aspx
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने शुरू की Whatsapp पर बिल प्रदान करने एवं Chatbot की सुविधा
भोपाल – मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा अपने सम्माननीय उपभोक्ताओं के लिए उनके Whatsapp नंबर पर बिजली बिल प्रदान करने की सुविधा शुरू कर दी गयी है | गौरतलब है की वर्तनाम में COVID-19 संक्रमण के मद्देनज़र उपभोक्ताओं को ज़्यादा से ज़्यादा ऑनलाइन तकनीक द्वारा बिल प्रदान किया जाने का निर्णय लिया गया है | उपभोक्ताओं को उनके रजिस्टर्ड Whatsapp नंबर पर हर माह बिजली का बिल उपलब्ध कराया जायेगा जिससे कि उपभोक्ताओं को बिल मिलने में विलम्ब की समस्याएं दूर की जाएंगी।
इसके अतिरिक्त बिजली कंपनी द्वारा शिकायत पंजीकरण, शिकायत की स्थिति जानने, बिल देखने, बिल भुगतान पावती एवं अन्य आवेदनों की स्तिथि जानने हेतु मानवरहित Chatbot (चैटबॉट) प्रणाली लागु की गयी है| Chatbot प्रणाली को बिजली उपभोक्ता अपने Whatsapp ऍप पर उपयोग कर सकते हैं | Chatbot को उपयोग करने की प्रक्रिया निम्नानुसार है : –
- उपभोक्ता को कंपनी का अधिकृत नंबर 07552551222 को अपने मोबाइल में सेव करना होगा |
- उपभोक्ता अपने Whatsapp ऍप पर उपरोक्त नंबर पर Chat द्वारा उपरोक्त सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं |
- Chat प्रारम्भ करने हेतु उपभोक्ता को कोई भी मैसेज टाइप करना होगा जिसके उपरांत Chatbot प्रारम्भ हो जायेगा |
मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड, भोपाल
प्रदीप डिगरसे मुलतापी समाचार बैतूल