संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक सम्पन्न, प्रदेश के किसान CM को सौपेंगे ज्ञापन


संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक सम्पन्न

18 मार्च को सभी जिलों में मुख्यमंत्री को ज्ञापन देने का निर्णय

किसानों से संयुक्त किसान मोर्चा के सभी कार्यक्रम सफल बनाने की अपील

16 मार्च को भोपाल में फिर जुटेंगे प्रदेश के किसान संगठन

मुलतापी समाचार

     संयुक्त किसान मोर्चा से जुडे़ किसान संगठनों की बैठक भोपाल के शाकिर सदन में डाॅ. सुनीलम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। किसान संगठनों ने  भोपाल, ग्वालियर और छतरपुर में पुलिस प्रशासन द्वारा किसानों के खिलाफ की गई दमनात्मक कार्यवाहियों की निन्दा करते हुए कहा कि किसान आंदोलन सरकार के दमन से रूकने वाला नहीं है, यह  आंदोलन  तीन किसान विरोधी कानून रद्द किये जाने तथा सभी कृषि उत्पादों की लागत से डेढ़ गुना  समर्थन मूल्य पर खरीद की कानूनी गारंटी मिलने तक जारी रहेगा। किसान नेताओं ने बताया कि  अब तक अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति एवं संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर जो भी कार्यक्रम दिये गये हैं उन पर लगभग सभी जिलों में कार्यवाहियां की गई हैं जिनमें तेजी लाने की जरूरत है। बैठक में सभी जिलों में अगले एक सप्ताह में सभी 52 जिलों में संयुक्त किसान मोर्चा से जुडे़ किसान संगठनों की बैठक कर संयुक्त कार्यक्रम करने का निर्णय लिया गया। सभी जिलों  में 18 मार्च को सभी किसानों का गेहूं , चना और मसूर की समर्थन मूल्य पर खरीद किये जाने के लिए हो रहे पंजीयन कराने की तारीख बढ़ाने, राजस्व विभाग द्वारा पंजीयन हेतु आधार लिंक की व्यवस्था सुनिश्चित करने, बिजली कटौती एवं वोल्टेज के उतार-चढ़ाव के चलते किसानों की मोटरें जलने से होने वाले नुकसान की भरपाई बिजली कंपनी द्वारा किये जाने, बिजली बिलों की जबरन वसूली पर रोक लगाने एवं बैंकों द्वारा किसानों के कृषि यंत्रों की कुड़की पर रोक लगाने, किसानों से की गई खरीदी का गत तीन वर्षाें का बोनस एवं भावांतर राशि देने, फसल बीमा एवं राजस्व की फसल नुकसानी के मुआवजा की बकाया राशि का तुरंत भुगतान करने, मंडियों में न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम पर हो रही खरीद पर रोक लगाने आदि मुद्दों को लेकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया गया।
संयुक्त किसान मोर्चे से जुडे़ किसान संगठनों की अगली बैठक 16 मार्च को भोपाल में बीटीआर भवन, सुभाष नगर में आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया है। बैठक में किसान मजदूर एकता को मजबूती देने के लिए संयुक्त किसान मोर्चे की श्रमिक संगठनों के साथ बैठक भी आहुत की जायेगी।
किसान संगठनों की बैठक में संयुक्त किसान मोर्चे के मध्यप्रदेश में होने वाले कार्यक्रमों को सफल बनाने हेतु प्रदेश के किसानों से अपील की गई। प्रहलाद दास बैरागी ने बताया कि अखिल भारतीय किसान सभा द्वारा सिंगरौली से 15 मार्च से 26 मार्च अनूपपुर तक तथा सीहोर से 15 मार्च से 20 मार्च ग्वालियर तक किसान जागृति यात्रा निकाली जा रही है। श्री प्रताप सामल ने बताया कि 3 मार्च को गुना में ऑल इंडिया खेत मजदूर संगठन द्वारा अखिल भारतीय किसान समन्वय समिति एवं संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले किसान महापंचायत आयोजित की गई है। जिसमें भाग लेने समन्वय समिति के वर्किंग ग्रुप सदस्य सत्यवान एवं डाॅ. सुनीलम गुना पहुंच रहे हैं। भारतीय किसान यूनियन के रामकिशन दांगी ने बताया कि उन्हें राकेश टिकैत से 8 मार्च को श्योपुर, 14 मार्च रीवा, 15 जबलपुर पहुंचने की सूचना प्राप्त हुई है। जसविन्दर ने बताया कि छतरपुर में किसान संगठनों के द्वारा अमित भटनागर के नेतृत्व में 4 मार्च को किसान महापंचायत आयोजित की गई है।
बैठक में अखिल भारतीय किसान सभा के जसविन्दर सिंह, किसान जागृति संगठन के इरफान जाफरी, अखिल भारतीय किसान महासभा के प्रहलाद दास बैरागी, भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के रामकिशन दांगी, क्रांतिकारी मजदूर संगठन के बाबूसिंह राजपूत, भारतीय किसान श्रमिक जनशक्ति यूनियन के संदीप ठाकुर एवं सुरेन्द्र ठाकुर, अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा के विजय कुमार, ऑल इंडिया खेत मजदूर संगठन के प्रताप सामल, जोली सरकार, किसान संघर्ष समिति से एड. आराधना भार्गव, नर्मदा बचाओ आंदोलन से मुकेश भगोरिया, सीटू के प्रमोद प्रधान, श्रमिक जनता संघ के संजय चौहान और राजकुमार दुबे शामिल हुए।

बैठक के बाद गत 96 वें दिन से दिल्ली बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए 275 किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s